Friday, 7 July 2017

स्मार्टफोन पर होंठ और पलक के इशारे से होगी बात

सांकेतिक फोटो: साभार गूगल इमेज 
स्मार्टफोन कितना स्मार्ट हो सकता है ये शायद आप कल्पना भी नहीं कर पायें, जर्मन के वैज्ञानिक एक ऐसे ईयर प्लग को विकसित कर रहें हैं जो आपके चेहरे की मांस पेशियों के खिंचाव को महसूस कर सकेगा और इसके जरिये आप अपने फोन पर कई कमांड दे पायेंगे जैसे मुस्कराने पर फोन उठाना या फिर मात्र पलक झपका कर गाना प्ले कर लेना. 
जर्मनी के रॉस्टॉक स्थित फ्रॉनहोफर इंस्टिट्यूट फॉर ग्रैफिक्स रिसर्च I.G.D के वैज्ञानिकों ने इयर फील्ड सेंसिंग(Ear.F.S) विकसित किए हैं, जो कि एक विशेष इयर प्लग के माध्यम से चेहरे के जेस्चर को पहचान लेते हैं, यह डिवाइस चेहरे की मूवमेंट के समय कान की मांसपेशियों में करंट और बदलाव को नाप लेगी. यह चेहरे या सिर की मांसपेशियों में होने वाले छोटे से छोटे बदलाव को भी समझ सकती है.


फ्रॉनहोफर I.G.D के वैज्ञानिक डेनिस मैथीस कहते हैं कि सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि कई बार ये बदलाव बेहद छोटे होते हैं सेंसर्स को चलने या अन्य गतिविधियों से होने वाले वाइब्रेशन से फर्क नहीं पड़ता है. फोन के साथ जुड़ी इस डिवाइस के माध्यम से फोन रिसीव करने और गाने प्ले करने जैसे काम किए जा सकते हैं. ये इयर प्लग आपके कई अन्य भावों को भी पहचान सकता है जैसे थक जाने या सो जाने पर म्यूजिक प्लेयर को खुद बंद कर देगा. देखना है आम स्मार्ट फोन के साथ ये ईयर प्लग आप कब तक प्रयोग कर पायेंगे. 

No comments:

Post a Comment