Tuesday, 18 July 2017

मात्र 500 रूपये में 4 G हैंडसेट: जिओ का एक बड़ा कारनामा


रिलायंस जिओ ने जहां टेलीकॉम सेक्टर में धूम मचा दी है, वहीं अब वो हैंडसेट में भी अपनी मोनोपोली को स्थापित करना चाहता है. एक बार फिर मात्र 500 रूपये में बेसिक 4 G हैंडसेट लेकर मोबाइल बाजार में बड़ी खलबली मचाने वाला है. इस कीमत पर ये पहला VoLTE फोन होगा जिसमें एक बेसिक फीचर फोन में 4G के सभी फीचर मिलेंगे.

जियो फीचर फोन कंपनी के Lyf के तहत आएगा. इस 4G VoLTE फोन में 2.4 इंच का कलर डिसप्प्ले होगा. 512 एमबी रैम और 4 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई होगी. इस फोन की इंटरनल स्टोरेज 128 जीबी तक बढ़ाई जा सकेगी. ये फोन डुअल सिम स्लॉट के साथ आएगा जिसमें से एक नैनो सिम सपोर्टिव होगा और दूसरा स्लॉट स्टैंडर्ड सिम के साथ आएगा.

इस फीचरफोन में 2 मेगापिक्सल का रियर और VGA फ्रंट कैमरा होगा. इसमें 2000mAh की बैटरी होगी. ये फोन, ब्लूटूथ और वीडियो कॉलिंग को भी सपोर्ट करेगा. सूत्रों की मानें तो जियो का फीचर फोन ‘KAI ओएस’ के साथ आएगा. जो फायरफॉक्स ओएस का कस्टमाइज वर्जन होगा. एक और रिपोर्ट के मुताबिक ये फीचर फोन हॉटस्पॉट टेदरिंग सपोर्टिव होगा. जिसका मतलब है कि आप अपने फोन से कई डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं और इंटरनेट चला सकते हैं.


जो कस्टमर अभी बेसिक फीचर फोन केजरिए 2 जी का प्रयोग कर रहें उनको 4 जी से जुड़ने का मौक़ा मिलेगा इस प्रकार एक बार फिर रिलायंस एक बड़े कस्टमर बेस को अपने नेटवर्क से जोड़ लेगा. 
21 जुलाय को इस फोन के लांच होने की संभावना है. रिलायंस जिओ के सूत्रों के मुताबिक़ जिओ इस फोन के साथ कुछ अति आकर्षक ऑफर भी दे सकता है. फोन को खरीदने के बाद सिम एक्टिवेशन के लिए आधार की अनिवार्यता यहाँ भी होगी लेकिन किसी प्रकार के बारकोड की जरूरत नहीं होगी. लेकिन जिस आधार कार्ड पर अभी तक 6 सिम लिए जा चुके हैं उस पर अब अधिक सिम नहीं खरीदे जा सकेंगे. वैसे सभी जिओ सिम इस हैंडसेट के साथ काम करेंगे. 

No comments:

Post a Comment