Wednesday, 19 July 2017

दुनिया का सबसे बड़ा डाटा नेटवर्क: जिओ


10 करोड़ सबसे तेज यूजर्स बनाने के साथ रिलायंस जिओ ने एक नया दावा किया है कि उनका नेटवर्क दुनिया में सबसे बड़ा है. जियो के डिवाइस प्रेसिडेंट सुनील दत्त ने दावा किया कि 15 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ जिओ सबसे बड़ा डाटा नेटवर्क है. दत्त के मुताबिक रिलायंस जियो के लॉन्च से पहले भारत में हर महीने 0.2 गीगाबाइट मोबाइल डेटा की खपत होती थी वहीं रिलायंस जियो के आने से ये खपत 1.2 बिलियन गीगाबाइट हर महीने हो गई है.
इसमें से 1 गीगाबाइट की खपत केवल जियो सब्सक्राइबर कर रहे हैं. सुनील दत्त का दावा है कि रिलायंस जियो कुल मोबाइल डेटा खपत का 85 फीसदी हिस्सेदारी रखता है. यानी बाकि ऑपरेटर एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया की हिस्सेदारी महज 15 फीसदी ही है. वहीं दावा किया गया कि सबसे ज्यादा वीडियो डेटा खपत जियो नेटवर्क के हिस्से आती है.
दत्त ने बताया कि रिलायंस जियो नेटवर्क पर 3.6 मिलियन तक हर दिन वीडियो स्ट्रिमिंग का आंकड़ा रिकार्ड किया गया है. जियो दुनिया भर के मोबाइल डेटा ट्रैफिक में 15 फीसदी की हिस्सेदारी रखता है और इस लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल डेटा नेटवर्क है. ये डेटा भारत को दुनिया भर की मोबाइल डेटा नेटवर्क मामले में टॉप देशों में शामिल करते हैं.

No comments:

Post a Comment