Friday, 7 July 2017

ऑनलाइन फ्रॉड सारा पैसा वापस देंगें बैंक: आरबीआई

आज बैंको में ऑनलाइन फ्रॉड आम बात है, आये दिन ऐसी घटनाएँ सामने आती रहती है. अब भारतीय रिजर्व बैंक ने नई गाइडलाइन जारी कर आम लोगों के लिए बड़ी राहत की घोषणा की है. अब आपके बैंक खाते में ऑनलाइन फ्रॉड के दौरान नुक़सान होने पर अब खामियाज़ा आपका बैंक उठाएगा. इसके लिए ऑनलाइन फ्रॉड के तीन दिन के भीतर बैंक से शिकायत करनी होगी. जिस दिन आप शिकायत करेंगे, उसके 10 दिन के भीतर अंदर वह रकम आपके खाते में क्रेडिट हो जाएगी.

लालू और सीबीआई जुगलबन्दी क्या है? पढिये यहाँ.

अगर कस्टमर थर्ड पार्टी फ्रॉड की जानकारी देने में 3 दिन से ज़्यादा का वक्त लेता है तो उसे 25,000 रुपये तक का नुकसान खुद उठाना पड़ेगा. इंटरनेट बैंकिंग वाले कस्टमर्स के अकाउंट और कार्ड से अनअथॉराइज्ड ट्रांजैक्शन के बढ़ते मामलों को देखते हुए आरबीआई ने ये गाइडलाइन जारी किया है.
हालांकि अगर अकाउंट होल्डर किसी से अपना पासवर्ड या ओटीपी शेयर करता है और उसके बाद फ्रॉड का मामला सामने आता है तो उसे ख़ुद पूरा नुकसान उठाना पड़ेगा. ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाओं से बचने के लिए आरबीआई ने हर ट्रांजैक्शन पर एसएमएस और ईमेल अलर्ट जरूरी कर दिया है. साथ ही अलर्ट पर एक रिप्लाई का ऑप्शन भी होगा. अब देखना ये है कि कब से ये गाइडलाइन प्रभावी होती हैं. 
अगर ऐसा हुआ तो ऑनलाइन फ्रॉड के कारण जिन लोगों की कमाई डूब जाती है उन्हें काफी राहत मिलेगी. 


इधर भी ध्यान दें 

No comments:

Post a Comment