Friday, 7 July 2017

स्काइप पर बिना आधार कॉल नहीं: आधार जरूरी होगा

गैस आधार से, बैंक अकाउंट आधार से, इनकम टैक्स आधार से और अब वीडियो कालिंग एप स्काईप  भी बिना आधार वेरिफिकेशन के काम नहीं करेगा. अब आपको अगर स्काईप विडियो कॉल करनी है तो पहले एप्प पर जाकर आधार वेरिफिकेशन करना पडेगा उसके बाद ही विडियो कॉल हो  पायेगी. 
फरवरी २०१७ में माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी स्काइप ऐप का लाइट वर्जन लॉन्च किया था जिसे सस्ते ऐंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए डिजाइन किया गया था. 


कम्पनी ने यह ऐलान भी किया था कि इस ऐप में २०१७ के बीच में आधार इंटिग्रेशन भी लाया जाएगा. अब आधार इंटिग्रेशन स्काइप लाइट ऐप पर शुरू हो गया है. इससे स्काइप यूजर उन विभिन्न परिस्थितियों में अन्जान कॉलरों की पहचान जान सकेंगे जहां यह बहुत ज़रूरी होती है. मसलन जॉब इंटरव्यू में, सामान और प्रॉपर्टी बेचने और खरीदने में. आगे देखिए, कैसे काम करेगी यह महत्वपूर्ण फंक्शनैलिटी. 


जब आप इस एप के जरिये किसी को कॉल करेंगे तो स्क्रीन पर उपर की और तीन डॉट्स दिखेंगे इन डॉट्स पर टैप कर आप अपना आधार वेरिफिकेशन करवा पायेंगें. टैप करने बाद आपसे १२ अंको का आधार न. माँगा जाएगा, इस न. को डालने के बाद आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक OTP आयेगा इस छह अंक के OTP को डाल कर आप इस वेरिफिकेशन को पूरा कर पायेंगे. वेरिफिकेशन के 10 मिनट बाद तक आप की जानकारी स्क्रीन पर दिखेगी आप चाहे तो अपने कॉन्टेक्ट्स के साथ इस जानकारी को शेयर भी कर सकते हैं. विडिओ कॉल के दौरान आप दूसरे कॉलर से उसके आधार वेरिफिकेशन की जानकारियाँ भी माँग सकते हैं. 



No comments:

Post a Comment