Thursday, 30 May 2019

नयी नमो टीम: क्या नया



भारी बहुमत से जीतने के बाद नरेंद्र मोदी प्रधानमन्त्री के रूप में दूसरी पारी शुरू करेंगे. 17वीं लोकसभा के लिए हुए चुनावों में भाजपा और NDA गठबंधन को भारी बहुमत मिला है. NDA के पास 352 सीटें हैं जो बहुमत से 80 ऊपर हैं. इसमें भाजपा के पास अपने 303 सांसद हैं. पिछली बार से भाजपा का वोट प्रतिशत और सीटें दोनों बढ़ी हैं.
मोदी मंत्रिमंडल में इस बार लगभग 20% नये चेहरे दिखेंगे. सूत्रों की माने तो इस बार मंत्रिमंडल में 60 से 70 मंत्रियों को शपथ दिलवाई जायेगी. अरूण जेटली पहले ही मंत्री पद लेने से इनकार कर चुके हैं. मीडिया में सबसे ज्यादा कयास अमित शाह को लेकर लगाए जा रहें हैं, भाजपा के प्रमुख रणनीतिकार शाह पहली बार लोकसभा में आये हैं.

मोदी के सबसे विश्वस्त होने के कारण उनको बड़ी जिम्मेदारी देने की बात कही जा रही है. कई विश्लेषक कह रहें हैं अमित शाह को भाजपा अध्यक्ष ही रहने दिया जाएगा क्योंकि उनकी अध्यक्षता में भाजपा ने कई बड़ी जीत हासिल की हैं

जिन सांसदों का मंत्री बनना तय है उनमें प्रकाश जावडेकर, रविशंकर प्रसाद, राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी का नाम लिया जा रहा है. नये चेहरों पर अभी कयास ही लगाये जा रहें हैं. NDA के अन्य घटक दलों को भी मंत्रीमंडल में शामिल किया जाना है.

इस दूसरी पारी में भारी बहुमत के साथ मोदी के सामने कई चुनौतियां भी हैं. राममन्दिर भाजपा का एक प्रमुख मुद्दा रहा है, वैसे इस चुनाव में कोई भी मुद्दा ख़ास मुखर नहीं था. पर इस बार राममन्दिर पर मोदी को कटघरे में खड़ा किया जाएगा, इसके अलावा कश्मीर और आतंकवाद से मुकाबला भी बड़ी चुनौती होगी.
(आशुतोष पाण्डेय)

No comments:

Post a Comment