Saturday, 27 July 2019

स्मार्टफोन कैसे ले सकता है आपकी जान

                        लाइफस्टाइल और आपका स्मार्टफोन
स्मार्टफोन आज हम सब की जरूरत है. आज स्मार्टफोन लाइफस्टाइल का एक हिस्सा बन चुका है. लेकिन यही लाइफस्टाइल आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. हर दिन 5 घण्टे से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल आपको कई जानलेवा बीमारियां भी दे सकता है. मोटापा और दिल से सम्बंधित कई बीमारियां आपको घेर सकती हैं. 
 Google Photo 
कोलम्बिया की साइमन बोलिवर यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के प्रमुख शोधकर्ता मिरारी मैंटिला मैरोन के अनुसार लोगों को स्मार्टफोन के यूज के खतरों की जानकारियां भी होनी चाहिए. मैंटिला मैरोन के अनुसार शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि दिन में 5 घण्टे से ज्यादा मोबाइल या स्मार्टफोन का प्रयोग करने से मोटापा बढ़ता है. एक शोध जो 19 से 20 साल की औसत उम्र के 1060 स्टूडेंट्स पर किया गया जिसमें 700 लड़कियां और 360 लड़कों को शामिल किया गया था. इस शोध से ये बात सामने आई कि 5 घण्टे से ज्यादा स्मार्टफोन के इस्तेमाल से मोटापे का खतरा 43 प्रतिशत बढ़ जाता है. 
Google Photo
इसी शोध में लाइफस्टाइल से जुड़े कई तथ्य सामने आए हैं. दिन भर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले सामान्य की तुलना दुगुना जंक फूड, शुगर और स्नैक्स का सेवन कर लेते हैं. इसके अलावा ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले फिजिकली भी कम एक्टिव होते हैं.
5 घण्टे से ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों में 26 प्रतिशत ओवरवेट श्रेणी में आये. फिजिकल एक्टिविटी रेट कम होने के कारण प्री मैच्योर डेथ, डाइबिटीज, दिल की बीमारी और कई प्रकार के कैंसर के शिकार आप हो सकते हैं.
(आशुतोष पांडेय)

No comments:

Post a Comment