Thursday, 4 July 2019

बिन सोशल मिडिया आपकी दुनिया सूनी

24 घंटे पहले एकाएक सभी सोशल प्लेटफॉर्म एक साथ सुस्त पड़ गये, इस दौरान यूजर्स का हाल देखने वाला था, फेसबुक और व्हाट्सएप्प तो और भी बुरा हाल था. ना ही फाइल भेजी जा रही थी ना ही डाउनलोड हो रही थी. ये समस्या भारतीय समयानुसार रात के करीब 8.30 बजे से शुरू हुई. लगभग 9 घंटे बाद ये समस्या खुद ठीक हो गई है. फेसबुक ने ट्वीट करके कहा है कि कुछ लोगों को वीडियो, पिक्चर फाइलें भेजने में परेशानी हुई. फेसबुक ने अपने यूजर्स को हुई परेशानी के लिए खेद जताते हुए कहा कि हम 100 प्रतिशत वापस आ गए हैं, आप लोगों को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है. 1 अरब यूजर्स से ज्यादा फेसबुक पर फोटोज नहीं देख पा रहे हैं, डाउनलोड भी नहीं कर पा रहे हैं. ट्विटर पर कुछ यूजर्स ये भी आशंका जता रहे थे कि रूस या चीन ने अमेरिकी कंपनी फेसबुक पर साइबर अटैक करवाया है.

व्हाट्सएप्प  में कोई यूजर्स किसी को फोटो भेज नहीं पा रहे हैं और न ही स्टेटस में लगी फोटो ही देख पा रहे थे.
यही समस्या से इन्स्टाग्राम यूजर भी जूझ रहे थे.
फेसबुक, मैसेंजर, वॉट्सऐप और इंस्टा में पहली बार दिक्कत नहीं आई है, ऐसा कई बार होता है जब ये प्लेटफॉर्म धीमे पड़ जाते है लेकिन इस बार फोटोज में दिक्कत आ रही है. फोटोज की जगह फोटो नहीं दिख रही है, बल्कि उस फोटो की डीटेल्स दिख रही है. जैसे उस फोटो में कौन क्या कर रहा है? यहां तक कि उस फोटो में कोई शख्स हंस रहा है या बातें कर रहा है, इस तरह की भी डीटेल्स मिल रही हैं.
ये वास्तव में कोई सायबर अटैक था या नहीं इसके बारे में अभी कोई डिटेल नहीं मिली हैं लेकिन बिन सोशल मीडिया यूजर काफी परेशान रहे. 

No comments:

Post a Comment