Wednesday, 21 August 2019

स्टेट बैंक के ATM अब बन्द होंगे


                         SBI एटीएम कार्ड अब बन्द होंगे
भारतीय स्टेट बैंक अब प्लास्टिक एटीएम कार्ड को बंद करने वाली हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एटीएम मशीनों को कम करने और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ये कदम उठा रही है. आज देश में तमाम लोग पेमेंट और पैसे निकालने के लिए एटीएम यानि डेबिट कार्ड का प्रयोग करते हैं. नोटबन्दी के समय एटीएम पर लगी भीड़ और खाली एटीएम से लोग काफी परेशान हुए थे. आज एटीएम के जरिये काफी फर्जीवाड़ा भी होता है, तमाम ठगी की घटनाएं सामने आती हैं कभी डेबिट कार्ड की क्लोनिंग या फिर पिन या फिर ओटीपी के जरिये ठगी आम है.
अब आपको यह बता दें कि कैसे एटीएम कार्ड के बदले ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कैसे किया जाएगा, स्टेट बैंक YONO प्लेटफॉर्म के जरिये ये सभी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और पैसे निकाले जा सकेंगे. SBI के चैयरमैन रजनीश कुमार ने इस बात की जानकारी एक कार्यक्रम मुम्बई में दी.

रजनीश कुमार ने कहा,"हमारी योजना डेबिट कार्ड को प्रचलन से बाहर करने की है. हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि उन्हें हम खत्म कर सकते हैं".
उन्होंने बताया कि देश में 90 करोड़ एटीएम कार्ड और 3 करोड़ क्रेडिट कार्ड हैं.  उन्होंने बताया कि SBI के YONO मशीन के जरिये निकासी या खरीददारी की जा सकेगी. रजनीश कुमार ने बताया कि बैंक पहले ही 68,000 "YONO CASH POINT" की स्थापना की जा चुकी है और अगले 18 महीनों में 10 लाख तक करने की योजना है.
SBI ने इस मार्च महीने में "योनो कैश" सेवा शुरू की थी, जो ग्राहकों को बिना एटीएम कार्ड पैसे निकालने की सुविधा देता है, यह आसान होने के साथ काफी अधिक सुरक्षित भी है.
(आशुतोष पाण्डेय)

No comments:

Post a Comment