Thursday, 15 August 2019

दिल्ली में महिलाओं के लिए डीटीसी बस फ्री



73 स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा करते हुए कहा कि दिल्ली में महिलाओं के लिए 29 अक्टूबर से डीटीसी की सभी बस फ्री होंगी. काफी लंबे समय से केजरीवाल मेट्रो और डीटीसी में महिलाओं की यात्रा मुफ्त करने की योजना पर विचार कर रही थी, लेकिन मेट्रो में दिल्ली सरकार के लिए ये कर पाना सम्भव नहीं था.
अब अरविंद केजरीवाल ने 29 अक्टूबर से महिलाओं के लिए सभी डीटीसी बसें फ्री करने की घोषणा कर दी है. इससे पहले जब केजरीवाल ने ये बात कही थी तो भाजपा और कांग्रेस से जुड़े नेताओं ने इसका विरोध किया था. उनका मानना है कि इससे राजस्व घाटा बढ़ेगा.
आज जब नेशनल न्यूज़ कॉज के द्वारा जब कुछ कामकाजी महिलाओं से बातचीत की तो सबने इस का समर्थन किया. कामकाजी महिलाएं जो घर से काफी दूर काम के लिए जाती हैं तो उनके टिकट में काफी पैसे खर्च हो जाते हैं. इसके अलावा कालेज जाने वाली स्टूडेंट्स ने भी इसे लाभदायक बताया है. अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि किराया कम नहीं किया गया बल्कि महिलाओं को सब्सिडी दी जा रही है, उनका कहना है जब सरकार टैक्स वसूलती है तो उसकी जिम्मेदारी है कि उसका फायदा सीधे जनता को मिले.

(आशुतोष पाण्डेय)

No comments:

Post a Comment